डेथ एनिवर्सरी:जब किशोर कुमार, मोहम्मद रफी, लता मंगेशकर और मुकेश को साथ लेकर आए थे मनमोहन देसाई, रच दिया था इतिहास

मनमोहन देसाई पुण्यतिथि

डायरेक्टर-प्रोड्यूस मनमोहन देसाई ने बॉलीवुड में कई हिट फिल्में दी हैं। वह 'मनजी' के नाम से जाने जाते थे। मनमोहन देसाई ने अपने फिल्मी करियर में बीस से ज्यादा फिल्में डायरेक्ट की थी। जिसमें से अधिकतर सुपरहिट ही रही हैं।  मनमोहन देसाई ने 1977 में सुपरहिट फिल्म अमर अकबर एंथनी बनाई थी जो आज भी लोगों की फेवरेट फिल्मों में से एक हैं। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना, ऋषि कपूर, शबाना आजमी, परवीन बॉबी और नीतू सिंह अहम भूमिका निभाते नजर आए थे। इस फिल्म को कई अवार्ड्स से सम्मानित किया गया था। इस फिल्म के साथ मनमोहन देसाई ने एक इतिहास भी रचा था जो दोबारा कोई दोहरा नहीं पाया। आज मनमोहन देसाई की पुण्यतिथि पर हम आपको इसी इतिहास के बारे में बताते हैं।

अमर अकबर एंथनी में  तीन भाईयों की कहानी दिखाई गई थी जो बचपन में अलग हो जाते हैं और तीन अलग-अलग धर्म के परिवारों में चले जाते हैं। इस फिल्म की खासियत इसका गाना हमको तुमसे हो गया है प्यार क्या करे है। इस गाने के लिए मनमोहन देसाई चार लेजेंड गायको को साथ लेकर आए थे।

ऋषि कपूर ने प्रोड्यूसर मनमोहन देसाई की जन्मतिथि पर यादगार फोटो शेयर कर दी श्रद्धांजलि

इस गाने को किशोर कुमार, मोहम्मद रफी, मुकेश और लता मंगेशकर ने गाया था। गाने की खासियत ये है कि मनमोहन देसाई ने हर लीड एक्टर के लिए एक सिंगर को चुना था। अमिताभ बच्चन की आवाज किशोर कुमार, विनोद खन्ना की आवाज मुकेश, ऋषि कपूर की आवाज मोहम्मद रफी और तीनो लीड एक्ट्रेस की आवाज लता मंगेशकर ने दी थी। इन चारों ने मिलकर यह गाना गाया और इसे म्यूजिक लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने दिया था।

अमिताभ बच्चन ने शेयर की लता मंगेशकर और आशा भोसले की बचपन की तस्वीर

यह इकलौता ऐसा गाना है जिसमें चार लेजेंड सिंगर्स ने अपनी आवाज दी है। मनमोहन देसाई के बाद यह संयोग कभी दोहराया नहीं गया। यह गाना आज भी लोगों को उतना ही पसंद है जितना 4 दशक पहले था। मनमोहन देसाई ने 1 मार्च 1994 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।



from India TV: entertainment Feed https://ift.tt/2I6rz7t

Post a Comment

0 Comments

Featured post

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: अक्षरा-अभिमन्यु की शादी के बाद बढ़ीं मुश्किलें, शो में आया बड़ा ट्विस्ट