नई दिल्ली। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी और उसके ऑफलाइन रिटेलर्स के बीच दरार पड़ती दिखाई दे रही है। देखा जाए तो आज की बात नहीं है ऑफलाइन रिटेलर्स कंपनी से पहले से ही नाखुश चल रहे हैं। देशभर में कुछ Mi प्रीफर्ड पार्टनर स्टोर के मालिक Xiaomi द्वारा नए स्मार्टफोन को पहले ऑनलाइन लॉन्च करने और फिर पुराने मॉडल को ऑफलाइन स्टोर पर सप्लाई करने की बात से नाखुश हैं। ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन (AIMRA) ने Xiaomi की 'Online First' नीति के खिलाफ अपना गुस्सा व्यक्त किया था। साथ ही ट्विटर का सहारा लेते हुए अपना गुस्सा जाहिर किया है। Xiaomi की इस नीति का विरोध करते हुए कुछ Mi प्रेफर्ड पार्टनर स्टोर्स ने सैमसंग, ओप्पो, रियलमी, वीवो और अन्य जैसे कॉम्पेटीटर्स के पोस्टर्स के साथ स्टोर के सामने लगे Mi के लोगो और GSB बोर्ड्स को कवर कर दिया है। Mi प्रेफर्ड पार्टनर स्टोर में केवल Xiaomi प्रोडक्ट्स ही बेचे जाते हैं। यह विरोध एक तरह से यह संकेत देता है कि अगर स्टोर ओनर्स की इस परेशानी का समाधान नहीं किया गया तो वे प्रतिद्वंद्वी ब्रांड्स के फोन भी बेचना शुरू कर सकते हैं। Xiaomi ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि AIMRA द्वारा किया जा रहा है यह अभियान पूरी तरह से Mi India और उसके कर्मचारियों को बदनाम करने की कोशिश है। इसने यह भी कहा है कि यह अभियान अपमानजनक है। ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन ने ट्वीट किया और कंपनी के ऑफ़लाइन बिक्री के वरिष्ठ निदेशक सुनील बेबी को टैग कर लिखा कि MIPP (Mi Preferred Partner) Xiaomi के नए मॉडल सबसे पहले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किए जाते हैं और इस नीति से हम परेशान हैं। MIPP Mi-GSB को कवर करके और Xiaomi से इस एंटी-कॉम्पेटेटिव और रेस्ट्रिक्टिव ट्रेड प्रैक्टिस को खत्म करने के लिए आंदोलन कर रहा है। ऑफलाइन मार्केट को भी ऑनलाइन जितना ही सपोर्ट दिया जाए। एसोसिएशन ने यह भी दावा किया है कि वह ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेलर्स के लिए एक जैसे अवसर चाहते हैं। स्टोर मालिकों को लगता है कि अगर सभी नए फोन पहले ऑनलाइन बेचे जाते हैं तो स्टोर में पुराने मॉडल बेचकर कॉम्पेटीशन में बढ़त हासिल करने की संभावना बेहद ही कम हो जाती है। यह पहली बार नहीं है जब Xiaomi के स्टोर मालिकों ने इस तरह का व्यवहार किया है या अपने स्टोरफ्रंट को खराब किया है। पिछले साल, चीन के साथ सीमा संघर्ष के दौरान, कुछ दुकानों ने Mi-GSB बोर्ड्स को कवर कर दिया था जिससे चीनी ब्रांडों का बहिष्कार करने वाले लोग उन पर हमला न कर दें। मालिकों को डर था कि देश भर में चीन विरोधी भावना के कारण फ्रिंज ग्रुप उनके स्टोर को बर्बाद कर सकते हैं।
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