Flipkart पर बोलकर ढूंढे अपने पसंद के प्रोडक्ट्स, शॉपिंग अब हुई और आसान

ई-कॉमर्स वेबसाइट ने अपने प्लेटफॉर्म पर वॉयस सर्च को पेश कर दिया है। इसके जरिए यूजर्स 80 से ज्यादा कैटेगरीज में 150 मिलियन से ज्यादा प्रोडक्ट्स को वॉयस सर्च कर ढूंढ पाएंगे। फिलहाल कंपनी ने हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही इस फीचर को उपलब्ध कराया है। इसके जरिए छोटे शहरों के यूजर्स आसानी से सर्च कर पाएंगे। भारत में 75 फीसद से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स नॉन-इंग्लिश बैकग्राउंड से हैं। उनमें से ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। ऐसे में यह बेहद अहम हो जाता है कि लोगों की भाषा संबंधित परेशानी को दूर किया जा रहा है। वर्ष 2020 में बैन एंड कंपनी और फ्लिपकार्ट द्वारा एक संयुक्त अध्ययन किया गया जिसके अनुसार, टीयर-2 शहरों में रहने वाले ऑनलाइन शॉपर्स ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर 5 में से 3 ऑर्डर में योगदान करते हैं। इसी के चलते Flipkart ने वॉयस सर्च फीचर पेश किया है जो यूजर्स को वॉयस कमांड के जरिए प्रोडक्ट्स सर्च करने और खरीदने में मदद करता है। फिलहाल इसे अंग्रेजी और हिंदी भाषा में उपलब्ध कराया जाएगा। वॉयस सर्च फीचर के जरिए यूजर्स किसी प्रोडक्ट को मात्र बोलकर ही ढूंढ सकते हैं जैसे उदाहरण के तौर पर- काला जूता दिखाना, “सब्जी काटने वाला देना आदि। Flipkart द्वारा की गई स्टडी द्वारा नए इंटरनेट यूजर्स को समझने के लिए संकेत मिलता है कि उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग में मदद की आवश्यकता है और वे आसानी से प्रोडक्ट को ढूंढना चाहते हैं। इसके अलावा वॉयस सर्च टाइपिंग के मुकाबले 3 गुना तेज है और , आवाज के माध्यम से खोज करना प्राकृतिक और तेज दोनों है क्योंकि यह अंग्रेजी में टाइप करने की तुलना में 3 गुना और हिंदी में टाइप करने के मुकाबले 5 गुना तेज है। नए इंटरनेट यूजर्स के लिए यह फीचर बेहद मददगार साबित होगा। यह Flipkart कंपनी को उन नए यूजर्स की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने की क्षमता में भी सुधार करता है जो मेट्रो/टीयर-1 यूजर्स से अलग हैं। यह यूजर्स को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को फ्रेंडली बनाने में मदद करता है। कैसे कर पाएंगे वॉयस सर्च का इस्तेमाल: Flipkart वॉयस सर्च को इनेबल करने के लिए कंपनी ने तकनीकी क्षमताओं को शामिल किया है जो ऑटोमैटिक स्पीस रिक्गनीशन, नैचुरल लैंग्वेज अंदरस्टैंडिंग और भारतीय भाषाओं के लिए टेक्सट-टू-स्पीच में मदद करेगा। जब भी कोई यूजर वॉयस कमांड देगा तो ऑटोमैटिक स्पीच रिकग्नीशन आवाज को पहचानकर उसे टेक्सट में कनवर्ट करेगा। नेचुरल लैंग्वेज अंदरस्टैंडिंग वॉयस कमांड में दिए गए कीवर्ड को पहचानने की कोशिश करती है और यूजर्स को सटीक रिजल्ट उपलब्ध कराती है। Flipkart वॉयस सर्च ने इन सभी तकनीकों को अपनी सर्च आधारित क्षमताओं के साथ मिलाकर वॉयस सर्च प्लेटफॉर्म पेश किया है। यह यूजर्स की अलग-अलग तरह के एक्सेंट को समझकर उन्हें रिजल्ट उपलब्ध कराता है। इस वर्ष जनवरी महीने में पूरे देश में वॉयस सर्च को बेहद प्रभावशाली रूप से अपनाया था। इसके जरिए लोग एक दिन में 5 लाख से भी ज्यादा प्रश्न पूछते थे। इस वॉयस सर्च को Flipkart ने सबसे पहले अपने ग्रॉसरी स्टोर के लिए पेश किया था। ऐसे में अब लोगों को कंपनी की मुख्य ऐप पर भी यह सुविधा मिल पाएगी जिसके जरिए वो हिंदी और अंग्रेजी में इस सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे।


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