चीन में 573 नए मामले, 35 मौतें और हुईं; मलेशिया से लौटे भारतीय की केरल में आइसोलेशन वार्ड में मौत

बीजिंग. चीन में कोरोनावायरस का कहर कम नहीं हो रहा है। रविवार को हुबेई प्रांत में 35 मौतें और हुईं, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 2,870 हो गई। नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक, संक्रमण के 573 नए मामले सामने आए हैं। कुल मामलों की संख्या 79,824 हो गई है। वहीं, दक्षिण कोरिया में संक्रमण के 376 नए मामले सामने आए। अब कुल संख्या 3,526 हो गई है, जो कि चीन के बाहर इस संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इस बीच, एर्नाकुलम स्थित अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीज की मौत हो गई। डॉक्टरों की टीम जांच में जुटी है क्योंकि उसकीरिपोर्ट निगेटिव आई थी।

हालांकि, जनवरी-फरवरी के मुकाबले संक्रमण के नए मामलों की संख्या में कमी आई है। कोरिया के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेन्शन द्वारा जारी बयान के मुताबिक, संक्रमण के करीब 90% मामले डायगु में थे, जो कि नॉर्थ ग्यॉन्गसेंग प्रांत में है।

डॉक्टर ने कहा- मरने वाले को डायबिटीज भी थी
बीते कुछ दिनों में मलेशिया में कोरोनावायरस के 25 मामले सामने आए हैं। वहां से हाल ही में लौटे केरल निवासी व्यक्ति की मौत रविवार को हुई। उसे एर्नाकुलम के अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था। उसकी जांच भी की गई थी। पहली बार में रिपोर्ट निगेटिव आई थी। बावजूद इसके उसकी मौत हो गई। हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि जब वह कोच्चि पहुंचा था, तो काफी बीमार था। यही वजह है कि व्यक्ति के और सैंपल लिए गए हैं और उन्हें जांच के लिए भेजा गया है ताकि इस बात की पुष्टि हो सके कि उसकी मौत का कारण कोरोनावायरस है या कुछ और। डॉक्टर के मुताबिक, मरने वाले व्यक्ति को डायबिटीज भी थी।

हम मेक्सिको सीमा बंद करने पर विचार कर रहे हैं: ट्रम्प

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनावायरस से बचाव हेतु आयोजित कार्यक्रम में संवाददाताओं से कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए हम दक्षिण सीमा (मेक्सिको) को बंद करने पर विचार कर रहे हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीज की मौत होने के मामले पर उन्होंने कहा- दुर्भाग्य से महिला की मौत इस वायरस के चलते हो गई। वह एक शानदार महिला थीं। मेडिकल फेज में वह रिस्क पर थी। हालांकि, किसी को भी चिंता की जरूरत नहीं है। हम किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। यदि आप स्वस्थ हैं तो आपको केवल एक प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसके बाद आपको चिंता की जरूरत नहीं है।

इससे पहले अमेरिकी सरकार ने नागरिकों को साउथ कोरिया और इटली के कुछ स्थानों पर यात्रा से बचने के निर्देश जारी किए हैं। अमेरिका में अब तक 22 मामले सामने आ चुके हैं। अधिकारियों का कहना है कि स्थिति थोड़ी मुश्किल है, मगर इस मामले में हम आगे बढ़ चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चीन के शहर वुहान से कोरोनावायरस फैलना शुरू हुआ।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aihctb

Post a Comment

0 Comments

Featured post

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: अक्षरा-अभिमन्यु की शादी के बाद बढ़ीं मुश्किलें, शो में आया बड़ा ट्विस्ट