नई दिल्ली। COVID-19 महामारी ने कई व्यवसायों को ऑनलाइन आने पर मजबूर कर दिया है। साथ ही उपभोक्ताओं को उनकी नई जरूरतों की तरफ मुड़ने के लिए भी मजबूर किया है। यूजर्स के साथ-साथ खरीदारों की बात करें तो ये ऑनलाइन रास्ता अपना रहे हैं और संगठन इंटरनेट मार्केटिंग को अपने में शामिल करने और अगली तिमाही और उसके बाद अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए रणनीति पर फिर से विचार करना शुरू कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस पर टेक्नोलॉजी और कम्यूनिकेशन के इतिहास का जश्न मनाते हुए, GoDaddy ने कुछ टिप्स शेयर की हैं जिसमें बताया गया है कि ऑनलाइन दुनिया में आपके विचारों को विकसित करने में मदद करने के लिए और नई रणनीतियों की योजना बनाने में मदद करने के लिए आपके लिए क्या जरूरी है। कंटेंट बनाएं, क्यूरेट करें और सर्कुलेट करें- जैसा कि कहा जाता है दर्शकों से जुड़ने में समय और विश्वास लगता है। इसमें केवल समय ही नहीं बल्कि दर्शकों के साथ रिश्तों को विकसित करना और बेहतर कम्यूनिकेशन शामिल है। क्रिएटिव और रेलेवेंट यानी प्रासंगिक कंटेंट ब्रांड संचार कंपनी को इंडस्ट्री में एक लीडर के रूप में उभारती है। साथ ही ग्राहकों की रुचि बढ़ाने में मदद करने में भी मदद करती है। जब एक सही कंटेंट स्ट्रैटजी तैयार की जाती है तो बिजनेस को कंटेंट मार्केटिंग के 3सी पर विचार करना चाहिए। पहला है कंटेंट क्रिएशन, जिसमें हेडलाइंस पर फोकस करने से लेकर कंटेंट इंटरएक्टिव बनाने तक ओरिजनल और नए तरीकों की आवश्यकता होती है। प्रभावशाली कंटेंट का इस्तेमाल एसईओ रैंकिंग में सुधार करने और वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में मदद कर सकता है। GoDaddy हजारों कस्टमाइज्ड टेम्पलेट्स और प्रोफेशनल क्रिएटिव्स असेट्स के जरिए सोशल मीडिया प्रमोशन और अन्य ब्रांडेड कंटेंट को प्रभावशाली पोस्ट बनाने में मदद करता है और इसके लिए वो कंटेंट क्रिएशन टूल GoDaddy स्टूडियो उपलब्ध कराता है। दूसरा प्रमुख पहलू क्यूरेशन है। कंटेंट क्यूरेशन रेलेवेंट कंटेंट ढूंढने के बारे में है। यह किसी की अपनी राय और कहानी को जोड़ते हुए भी हो सकता है। इसके लिए क्रिएटर्स को यह पता हानो चाहिए कि उनके टारगेटेड दर्शक कौन हैं। आखिरी में, कंटेंट बनाते समय यह भी आवश्यक है कि कंटेंट को उन लोगों तक पहुंचाना है जिनके लिए इन्हें बनाया गया है। एक्सपोजर बढ़ाने के लिए ब्रांड की आधिकारिक वेबसाइट, ब्लॉगपोस्ट, पार्टनरशिप, इन्फ्लुएंसर एंगेजमेंट और अन्य डिजिटल टूल्स सहित कंटेंट को फैलाने के कई तरीके मौजूद हैं। अपने विचारों की मार्केटिंग करने का सही तरीका- कहते हैं जब तक हमें अपने कंटेंट की मार्केटिंग करना नहीं आएगा तब तक हमारे कंटेंट बनाने का कोई फायदा नहीं है। जहां प्रिंट, बिलबोर्ड विज्ञापन जैसे पारंपरिक, आउटडोर और फिजिकल मार्केटिंग चैनल धीरे आगे बढ़ रहे हैं। वहीं, डिजिटल दुनिया आज यूजर्स की सहायता करती नजर आ रही है। एक सोची समझी डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रैटजी आपको ज्यादा संभावित ग्राहकों के साथ जुड़ने में मदद कर सकती है। यह कई सोशल मीडिया चैनलों में हाई इंग्जेमेंट के जरिए ऑनलाइन कम्यूनिटी के एक्टिव पार्टिसिपेंट्स के साथ जुड़ने में मदद करती है। अपनी वेबसाइट्स + मार्केटिंग के टूल्स के जरिए GoDaddy पहली बार डिजिटल उद्यमियों को बनाने, बढ़ावा देने और मदद करने के लिए आगे आया है और उन्हें वेबसाइट डिजाइन, DIY वेबसाइट बिल्डर, बिल्ट-इन SEO और सोशल मीडिया इंटीग्रेशन टूल प्रदान कर रहा है। ऐसे में बेहतर तरीके से बिजनेस की मार्केटिंग करें। एक अन्य शानदार तरीका है ईमेल मार्केटिंग। आज के समय में टारगेटेड ईमेल भेजना बिजनेस कम्यूनिकेशन का एक प्रभावी और प्रोफेशनल रूप कहा जा सकता है। ये उन यूजर्स के ग्रुप के लिए लेटेस्ट ब्रांड अपडेट, प्रोडक्ट डिटेल्स, ऑफर, डील्स और नई सर्विसेज को साझा करता है जो या तो आपके बिजनेस में रूचि रखते हैं या फिर जिन्होंने कुछ खरीदारी की होती है। ईमेल मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए ग्राहकों को बार-बार खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और इससे यूजरबेस भी बना रहता है। ऑनलाइन स्टोर बनाना- वैश्विक महामारी ने यूजर्स के ई-कॉमर्स के इस्तेमाल करने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है। लोग लग्जरी चीजों से लेकर रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं तक विस्तार में तेजी आई है। महामारी के दौरान ऑफलाइन स्टोर बंद होने के साथ, बिजनेस विशेष रूप से टियर 2 और टियर 3 क्षेत्रों से, तेजी से ऑनलाइन जा रहे हैं। साथ हीृ अपनी सर्विसेज की पेशकश जारी रखने और अपने प्रोडक्ट्स को हमेशा ऑनलाइन मार्केटप्लेस में बेचने के लिए ऑनलाइन स्टोर खोल रहे हैं। GoDaddy एक ऑनलाइन स्टार्टर बंडल उपलब्ध कराता है जिसमें जिसमें एक .in डोमेन नाम, एक-पेजर वेबसाइट और एक प्रोफेशनल ईमेल एड्रेस शामिल है। यह छोटे शहरों के छोटे व्यवसायों की मदद करने के लिए उपलब्ध कराया गया है जो कम कीमत में ऑनलाइन किया जा सकता है।GoDaddy, WooCommerce के साथ इंटीग्रेशन भी प्रदान करता है। यह यूजर्स को अनुमति देती है कि वो एक दमदार ई-कॉमर्स साइट बना पाएं और वो भी कस्टमाइजेबल डिजाइन थीम्स के साथ। जहां एक ऑनलाइन स्टोर बनाना बेहद जरूरी है। वहीं, एक यूनीक सेलिंग प्रॉपर्टी बनाना और अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के लिए एक जगह बनाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। अन्य प्रोडक्ट्स की रिकडमडेशन्स को शेयर करके यूजर एक्सपीरियंस को पर्सनलाइज करना और कार्ट में प्रोडक्ट के लिए सुझाई गई खरीदारी आदि आपके ब्रांड में इंगेजमेंट बढ़ाने में मदद कर सकती है। आप ग्राहकों को विशेश ऑफर, फेस्टिव सेल्स, लॉयल कस्टमर डिस्काउंट, फ्री शिपिंग जैसी पेशकश भी कर सकते हैं। कस्टमर सपोर्ट ऑफर करना- आपका व्यवसाय कितना बड़ा है इसके बावजूद, कस्टमर केयर एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है जो आपके बिजनेस को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह आपके ग्राहकों के साथ जुड़ने और यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि वे आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस से संतुष्ट हैं। इससे डिजिटल कम्यूनिकेशन ईमेल और मैसेजेज से काफी आगे बढ़ गया है और बिजनेस अब सोशल मीडिया, लाइव वेबचैट और एआई बॉट्स के माध्यम से कस्टमर सपोर्ट उपलब्ध करा रहा है। यह ग्राहकों का विश्वास बढ़ाने और अपनी तरफ यूजर को आकर्षित करने का बढ़िया तरीका है। लोगों को उनकी लोकल भाषा में सपोर्ट देना वो भी 24 x 7 एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। कर्मचारियों के लिए कौशल और प्रशिक्षण प्रोग्राम- किसी भी संगठन में विकास के लिए कौशल और प्रशिक्षण बेहद जरूरी होता है। क्योंकि काम करने का तरीका बदलता जा रहा है ऐसे में नए सामान्य वातावरण में, कई व्यवसाय अपने वर्तमान वर्कफोर्स को बनाए रखने और प्रशिक्षित करने में मदद कर रहे हैं। साथ ही अपने व्यवसाय की डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन को सपोर्ट करने के लिए अपस्किलिंग और रीस्किलिंग प्रोग्राम्स में तेजी से निवेश कर रेह हैं। वर्कफोर्स को सशक्त बनाने में समय लगाने से प्रोडक्टिविटी, इंप्लॉय मोटिवेशन और इंप्लॉय रेटेंशन में बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, बिजनेस ई-लर्निंग प्रोग्रामों में भी निवेश कर सकते हैं जो पैसे बचाने में मदद कर सकता है।
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