Adobe Max 2021: एक यूनीक एक्सपीरियंस के लिए हो जाएं तैयार, वेब ब्राउजर में आने वाला है Photoshop

नई दिल्ली। Adobe, वेब ब्राउजर पर फोटोशॉप और इलस्ट्रेटर पर बनाए गए प्रोडेक्ट्स को एडिट करने, शेयर करने और एक्सेस करने की क्षमता ला रहा है। इसके साथ ही फोटोशॉप के लिए 'कंटेंट क्रेडेंशियल्स' फीचर की भी घोषणा की गई है। यहां पर क्रिएटर्स अपनी पहचान के साथ अपने काम को सुरक्षित रख सकेंगे। कंपनी ने अपने वार्षिक एडोब मैक्स सम्मेलन में इस बात की घोषणा की। तो चलिए जानते हैं कि कंपनी ने इस सम्मेलन मे क्या-क्या घोषणाएं की गई हैं। वेब पर फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर- एक बड़े बदलाव में Adobe यूजर्स को केवल एक वेब ब्राउजर के साथ फोटोशॉप या इलस्ट्रेटर फाइलों तक पहुंचने की अनुमति उपलब्ध कराई जाएगी। ऐसे में वेब ब्राउजर पर फाइलों को एक्सेस करने के लिए किसी अतिरिक्त सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। सिर्फ यही नहीं, फाइल को खोलने के लिए क्रिएटिव क्लाउड सब्सक्रिप्शन की भी जरूरत नहीं होगी। लेकिन, जो क्रिएटिव क्लाउड सब्सक्राइबर हैं, वे अपने ब्राउजर में ही शेयर्ड फोटोशॉप या इलस्ट्रेटर फाइलों में थोड़ा बहुत एडिट कर पाएंगे। इसमें बेसिक एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल क्विक एडिट्स के लिए किया जा सकेगा। एडोब का कहना है कि पब्लिक बीटा में वेब पर फोटोशॉप अब डेब्यू कर रहा है। वेब पर इलस्ट्रेटर एक प्राइवेट बीटा वर्जन के रूप में शुरू होगा। फोटोशॉप में कंटेंट क्रेडेंशियल्स का उद्देश्य NFTs- एडोब, कंटेंट ऑथेंटिसिटी इनिशिएटिव (सीएआई) के इर्द-गिर्द अपने प्रयासों का विस्तार कर रहा है जिसे उसने दो साल पहले लॉन्च किया था। इस पहल का उद्देश्य गलत सूचनाओं का मुकाबला करना है। साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि ओरिजनल क्रिएटर्स को उनके काम का श्रेय मिले। इन प्रयासों के हिस्से के रूप में, Adobe अब Photoshop जैसे ऐप्स में कंटेंट क्रेडेंशियल (CC) अटैच करने की क्षमता जोड़ रहा है। एडोब का कहना है कि इन "सुरक्षित क्रेडेंशियल्स में ऐसी जानकारी शामिल है जैसे कि कोई इमेज किसने बनाई है और फोटो कब और कहां ली गई है।” कंपनी का दावा है कि नई सीसी सर्विस यह सुनिश्चित करने में भी मदद कर सकती है कि एक क्रिएटर का काम पूरी तरह से सुरक्षित रहे और गलत लोगों द्वारा उसे बेचा न जाए। कंटेंट क्रेडेंशियल डिस्प्ले करने के लिए Adobe ने NFT मार्केटप्लेस KnownOrigin, OpenSea, Rarible, और SuperRare के साथ साझेदारी की है। एडोब ने एक नई क्रिएटिव क्लाउड स्पेस सर्विस की घोषणा की है जो कॉमन प्रोजेक्ट्स के लिए एक डेडिकेटेड डिजिटल ऑनलाइन भंडार है। यह फीचर फोटोशॉप आदि जैसे प्रमुख प्रोडक्ट्स में एडोब क्रिएटिव सूट ग्राहकों के लिए बीटा एक्सपीरियंस के तौर पर लॉन्च हो रहा है। इसके अलावा, एडोब, यूजर्स को उनके सोशल और क्रिप्टो अकाउंट को उनके फोटोशॉप डेस्कटॉप ऐप में वर्क से जोड़ने की अनुमति देता है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "अपने सोशल मीडिया और वॉलेट एड्रेस को अपने कंटेंट क्रेडेंशियल में जोड़कर आप यूजर्स को आश्वस्त कर सकते हैं कि आप वास्तव में अपने कंटेंट के क्रिएटर हैं।" Adobe का सोशल नेटवर्क Behance, जो प्रोफेशनल क्रिएटिव्स के लिए तैयार है, कंटेंट क्रेडेंशियल दिखाएगा। यह तब होगा जब इमेज में वो अटैच होगा। कंपनी किसी भी टीम के लिए कंटेंट क्रेडेंशियल्स को अपने प्रोडक्ट में इंटीग्रेट करने के लिए एक ओपन-सोर्स डेवलपर किट पर भी काम कर रही है। क्रिएटिव क्लाउड स्पेस और कैनवास- एडोब ने एक नई क्रिएटिव क्लाउड स्पेस सुविधा की भी घोषणा की, जो कॉमन प्रोजेक्ट्स के लिए एक डेडिकेटेड डिजिटल ऑनलाइन भंडार होगा। प्रोजेक्ट पर काम करने वाला हर कोई क्रिएटर फाइलों, लाइब्रेरी और लिंक को एक सेट्रलाइज्ड लोकेशन पर एक्सेस, व्यवस्थित और शेयर करने में सक्षम होगा। यह सुविधा एडोब इलस्ट्रेटर, फोटोशॉप, फ्रेस्को और एक्सडी अनुप्रयोगों के अंदर निजी बीटा में उपलब्ध होगी। इस बीच, कैनवास एक ऐसा नया तरीका होगा जिसके अंदर सभी क्रिएटिव कामों को डिस्प्ले और विजुअल किया जा सकेगा।


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