हम सभी मैं मौजूद है 'सोनू के टीटू की स्वीटी' का 'सोनू', स्टडी में सामने आया बेस्ट फ्रेंड को क्यों होने लगती है इतनी जलन?

जलन भला कैसे अच्छी हो सकती है? हेडिंग पढ़कर आप यही सोच रहे होंगे ना? लेकिन एक नई स्टडी की मानें, तो जलन के कारण आपकी दोस्ती को मजबूत होने का मौका मिलता है। इतना ही नहीं, यह भावना आपकी फ्रेंडशिप की क्वॉलिटी में भी काफी सुधार ला सकती है। यूएस के जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी ऐंड सोशल साइकॉलजी में प्रकाशित एक लेटेस्ट स्टडी में दावा किया गया है कि जलन की भावना दोस्ती की गुणवत्ता और उसके महत्व से जुड़ी होती है। ओक्लाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी में साइकॉलजी डिपार्टमेंट में असिस्टेंट प्रफेसर जैमी अरोना क्रेम्स के मुताबिक, 'फ्रेंड्स सिर्फ फन के लिए नहीं होते। वे संबल देने का एक बेहद महत्वपूर्ण जरिया होते हैं, जो कोविड-19 के कारण पैदा हुई स्थितियों में और भी ज्यादा जरूरी है। दोस्त मुश्किल समय में सपोर्ट सिस्टम का काम करते हैं, अकेलेपन को दूर करने में मदद करते हैं और जरूरत पड़ने पर जिंदगी के लिए जरूरी चीजों को भी उपलब्ध करवाते हैं।' प्रफेसर की मानें, तो 'हम स्टडी से पता लगाना चाहते थे कि आखिर दोस्ती का मजबूत रिश्ता कैसे बरकरार रहता है। हमें यह पता चला कि इसमें जलन की भावना काफी बड़ा रोल निभाती है।' इस स्थिति में होती है जलन स्टडी के मुताबिक, सभी स्थितियों में दोस्त को जलन नहीं होती है। अगर बेस्ट फ्रेंड दूर हो जाए, तो व्यक्ति को जैलसी नहीं बल्कि दुख होता है। हालांकि, जब बेस्ट फ्रेंड की जिंदगी में कोई नया व्यक्ति आता है जैसे लवर या नया दोस्त और वह पुरानी दोस्ती की जगह लेने की कोशिश करने लगता है, तब जलन की भावना पैदा होने लगती है। यह जलन की भावना कितनी ज्यादा होगी, यह इस पर निर्भर करता है कि तीसरा व्यक्ति दोस्ती के लिए कितना बड़ा खतरा है। स्टडी की मानें, तो रोमांटिक पार्टनर का बेस्ट फ्रेंड की जिंदगी में आना उतनी जलन पैदा नहीं करता, जितना नया दोस्त का आना करता है। ऐरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में साइकॉलजी डिपार्टमेंट के अध्यक्ष और स्टडी के लेखक डगलस केनरिक के मुताबिक, 'बेस्ट फ्रेंड का किसी अन्य व्यक्ति के साथ समय बिताना जलन पैदा नहीं करता, बल्कि यह भाव कि तीसरा व्यक्ति हमारी जगह को रिप्लेस कर सकता है, यह इस इमोशन के लिए जिम्मेदार होता है। अगर दोस्त अपने रोमांटिक पार्टनर के साथ समय बिताए, तो यह खतरा उतना नहीं होता, इसलिए जलन की भावना भी कम होती है। वहीं नया दोस्त बन जाना और उसके साथ बेस्ट फ्रेंड का ज्यादा समय बिताना, दोस्ती के लिए खतरा पैदा करता दिखता है, जिस वजह से जैलसी ज्यादा होती है।' यूं करते हैं स्थिति का सामना स्टडी की मानें, तो इस स्थिति से निपटने के लिए व्यक्ति अपने बेस्ट फ्रेंड के समय पर हक जताना शुरू कर देता है। यह 'दोस्ती को गार्ड' करना कहलाता है। स्टडी में यह भी कहा गया कि ऐसा सिर्फ मनुष्य ही नहीं, बल्कि पशुओं के बीच भी होता है। वे भी अपनी दोस्ती को बचाने के लिए जलन की भावना दिखाते हैं और थर्ड पार्टी को दूर करने की कोशिश करते हैं। स्टडी में यह भी दावा किया गया कि, जलन की भावना दोस्ती पर ज्यादा ध्यान देने और उसकी क्वॉलिटी को सुधारने में भी मदद करती है। दरअसल, जब तीसरा व्यक्ति थ्रेट बनकर आता है, तो ऐसे लोग जो दोस्त को इग्नोर कर रहे हों, वे अलर्ट हो जाते हैं और फिर से फ्रेंडशिप व फ्रेंड पर ज्यादा ध्यान देने लग जाते हैं। (साभार: ANI)


from Relationship Tips in Hindi, Love Tips in Hindi, Josh E Jawani, sex tips and article , Josh E Jawani, जोश ए जवानी, रिलेशनशिप टिप्स https://ift.tt/3aD8mHW

Post a Comment

0 Comments

Featured post

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: अक्षरा-अभिमन्यु की शादी के बाद बढ़ीं मुश्किलें, शो में आया बड़ा ट्विस्ट