यूएस ओपन चैम्पियन को इस साल प्राइज मनी के तौर पर 22 करोड़ 54 लाख रु. मिलेंगे, पिछले साल के मुकाबले इनामी राशि 6 करोड़ 36 लाख रु. कम

कोरोनावायरस के कारण इस साल यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के प्राइज मनी में कटौती की गई है। मेंस और वुमेंस सिंगल्स चैंपियन को 2020 में इनाम के तौर पर 3 मिलियन डॉलर (करीब 22 करोड़ 54 लाख रुपए) मिलेंगे। इसमें पिछले साल के मुकाबले 8.50 लाख डॉलर (करीब 6 करोड़ 36 लाख रुपए) की कटौती की गई है। यानी 22% की कटौती। यूएस टेनिस एसोसिएशन (यूएसटीए) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

यूएसटीए के मुताबिक, इस साल टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को कुल $53.4 मिलियन (करीब 399 करोड़ रुपए) राशि इनाम के तौर पर दी जाएगी, जोकि पिछले साल $57.2 मिलियन (करीब 427 करोड़ रुपए) से करीब 7 फीसदी कम है। हालांकि, टूर्नामेंट के सिंगल्स के फर्स्ट राउंड में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को मिलने वाली प्राइज मनी में पिछले साल के मुकाबले 5 फीसदी का इजाफा हुआ है।

फर्स्ट राउंड की प्राइज मनी में इजाफा हुआ

पिछले साल खिलाड़ियों को $58,000 (करीब 43 लाख रुपए) मिलते थे, जबकि इस साल $61,000 (करीब 45 लाख रुपए) मिलेंगे। वहीं, दूसरे और तीसरे राउंड तक पहुंचने वाले खिलाड़ियों को मिलने वाली प्राइज मनी में कोई बदलाव नहीं हुआ। इन्हें पहले की तरह ही $100,000 (करीब 75 लाख रुपए) और $163,000 (करीब एक करोड़ 22 लाख रुपए) मिलेंगे।

यूएस ओपन सिंगल्स के उप विजेता को 11 करोड़ रुपए मिलेंगे

इसके बाद के हर राउंड में प्राइज मनी में कटौती की गई है। सिंगल्स के चौथे राउंड में पहुंचने वाले खिलाड़ी को पिछले साल के $280,000 (करीब 2 करोड़ 9 लाख रुपए) के मुकाबले इस साल $250,000 (करीब 1 करोड़ 87 लाख रुपए) मिलेंगे। वहीं, इस साल के उप विजेता को भी पिछले साल के $1.9 मिलियन (14 करोड़ 26 लाख रुपए) के मुकाबले इस साल $1.5 मिलियन (करीब 11 करोड़ 22 लाख रुपए) की इनामी राशि मिलेगी।

डबल्स की प्राइज मनी में 46% की कटौती

कोरोना की मार डबल्स की प्राइज मनी पर भी पड़ी है। मेंस और वुमेंस दोनों डबल्स इवेंट में पिछले साल के मुकाबले इनामी राशि में 46% की कटौती की गई है।

नडाल, फेडडर और बार्टी यूएस ओपन में नहीं खेलेंगे

इधर, कई टॉप रैंक खिलाड़ी टूर्नामेंट से नाम वापस ले चुके हैं। इसमें नया नाम डिफेंडिंग चैम्पियन राफेल नडाल का है। उन्होंने एक दिन पहले ही कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए टूर्नामेंट में न खेलने का फैसला किया। नडाल ने ट्वीट कर कहा कि मैंने बहुत सोचने के बाद इस साल यूएस ओपन टूर्नामेंट में न खेलने का फैसला किया। कोरोना के कारण दुनिया भर में स्थिति बहुत खराब है, कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि जैसे हमारा इस पर कोई नियंत्रण नहीं।

उनसे पहले महिलाओं में दुनिया की नंबर-1 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी, वर्ल्ड नंबर-4 रोजर फेडरर और निक किर्गियोस भी टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डिफेंडिंग चैम्पियन राफेल नडाल ने एक दिन पहले ही कोरोनावायरस के कारण यूएस ओपन से अपना नाम वापस लिया। उनसे पहले रोजर फेेडरर और एश्ले बार्टी भी टूर्नामेंट में खेलने से इनकार कर चुकीं हैं।- फाइल


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XvhOaI

Post a Comment

0 Comments

Featured post

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: अक्षरा-अभिमन्यु की शादी के बाद बढ़ीं मुश्किलें, शो में आया बड़ा ट्विस्ट