चेतावनी! Airtel ने अपने यूजर्स को किया सतर्क, अगर गलती से भी किया ये काम तो गंवा देंगे अपना सारा पैसा

नई दिल्ली। आजकल साइबर क्राइम कितना एक्टिव है यह तो हम सभी जानते हैं। साइबर क्राम की बात करें तो यह एक ऐसा अपराध है जिसमें एक कंप्यूटर और एक नेटवर्क शामिल होता है। इसके जरिए यूजर्स की निजी जानकारी, सिक्योरिटी को नुकसान पहुंचा सकता है। सिर्फ यही नहीं, इसके जरिए यूजर्स के पैसों को चुराया जाता है। साइबर क्रिमिनल्स ने लोगों को हैक करने और उन्हें अपने ट्रैप में फंसाने के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीके अपनाएं हैं। सिम कार्ड फ्रॉड से लेकर KYC फ्रॉड तक हर छोटे-बड़े तरीके से साइबूर क्रिमिनल्स लोगों तक अपनी पहुंच बना रहे हैं। ऐसे में लोगों को इस परेशानी से दूर रखने के लिए बैंक, सरकार और टेलिकॉम कंपनियां भी सचेत कर रही हैं। इसी क्रम में लोगों को साइबर फ्रॉड से सावधान करने के लिए Airtel के सीईओ गोपाल विट्टल ने अपने यूजर्स को सूचना दी है। यह सूचना ई-मेल के जरिए दी गई है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पिछले कुछ समय में साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ी हैं। इसमें लोगों के पैसे चुराने से लेकर उनकी डिटेल्स चुराने तक कई घटनाएं मौजूद हैं। इसी खतरे को भांपते हुए गोपाल विट्टल ने ईमेल के जरिए अपने 35 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को सावधान किया है। उन्होंने अपने यूजर्स को ऐसी घटनाओं से बचने के लिए कुछ सलाह दी है। एयरटेल सीईओ गोपाल विट्टल ने अपने ईमेल में हाल ही में जो साइबर क्राइम हुए हैं उसमें से एक की जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि एक ऐसा फ्रॉड हुआ जिसमें व्यक्ति ने खुद को एयरटेल का कर्मचारी बताया है। उसने किसी यूजर्स की बैंक डिटेल्स निकलवाईं। साइबर क्रिमिनल ने उस व्यक्ति से KYC अपडेट के बहाने बैंक डिटेल्स मांगी और यूजर्स ने दे भी दीं। विट्टल ने अपने ईमेल में बताया कि किस तरह से इस तरह के लोगों से बचा जा सकता है। साइबर फ्रॉड से कैसे बचें: एयरटेल के सीईओ ने ईमेल में बताया कि आजकल इतने सारे फर्जी UPI ऐप और ई-कॉमर्स वेबसाइट बना दिए गए हैं जिन्हें अगर इस्तेमाल किया जाए तो ये बिल्कुल असली और वैध लगते हैं। ऐसे में अगर गलती से भी इन ऐप्स को डाउनलोड कर लिया जाए और इनका इस्तेमाल किया जाए तो यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इन ऐप्स के जरिए यूजर्स की सभी डिटेल्स को एंटर करने के लिए कहा जाता है। इन जानकारियों को इकट्ठा कर हैकर्स यूजर्स के बैंक अकाउंट से पैसा चुराते हैं। विट्टल ने यह भी कहा कि फ्रॉड व्यक्ति खुद को बैंक के कार्मचारी के रूप में पेश करता है। बैंक कर्मचार के तौर पर यूजर्स को फोन कर हैकर्स यूजर्स से कहते हैं कि उनका बैंक अकाउंट ब्लॉक-अनब्लॉक किया जा रहा है या फिर रिन्यू किया जाना है और उनके पास जो OTP आएगा उसे यूजर्स से मांगा जाता है। जैसे ही यूजर्स उन्हें OTP देते हैं हैकर्स उसका इस्तेमाल कर यूजर्स का अकाउंट हैक कर लेता है। विट्टल ने इस तरह की कॉल्स से सावधान रहने की सलाह दी है। हालांकि, यह तो कॉल की बात कर रही। हैकर्स ईमेल्स और मैसेज का भी इस्तेमाल यूजर्स को हैक करने के लिए करते हैं। विट्टल ने इस तरह के मैसेज या ईमेल्स से भी सावधान रहने के लिए कहा है। बता दें कि इस तरह के मैसेज या ईमेल में फेक लिंक होता है। अगर इन पर क्लिक कर दिया जाए तो यूजर्स की बैंक डिटेल्स हैक कर ली जाती हैं और उनका पैसा चुरा लिया जाता है। ऐसे में विट्टल ने बताया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, वीजा या मास्टरकार्ड की तरफ से आने वाले फेक रिफंड, पॉइंट्स या रिवॉर्ड्स वाले ईमेल पर भरोसा नहीं करना चाहिए। इनमें मौजूद लिंक बेहद ही खतरनाक होते हैं। उन्होंने कहा कि यूजर्स को इन मैसेज या ईमेल में दिए गए अटैचमेंट्स पर भरोसा नहीं करना चाहिए और इन पर क्लिक नहीं करना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि साइबर कैफे में मौजूद पब्लिक कंप्यूटर्स व पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल भी सावधानी से करना चाहिए। इनके जरिए बैंकिंग सर्विस या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं करनी चाहिए और इनसे बचना चाहिए। विट्टल ने सलाह दी कि यूजर्स को अपने फोन में एंटीवायरस ऐप को इंस्टॉल करना चाहिए। लेकिन हम आपको यह सलाह जरूर देना चाहेंगे कि किसी भी एंटीवायरस ऐप को इंस्टॉल करने से पहले आप उसके डेवलपर की जानकारी जरूर ले लें। साथ ही विट्टल ने यूजर्स को अपनी कस्टमर आईडी, MPIN, OTP आदि जैसे सेंसिटिव जानकारी किसी भी थर्ड पर्सन को न देने की सलाह दी है।


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