इतना बड़ा उल्लंघन! Samsung पर लगा करोड़ों का जुर्माना, जानें आखिर कंपनी से क्या हुई गलती

नई दिल्ली। ग्लोबल इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स के अव्वल ब्रांड्स में एक है। अपने इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स की अच्छी खासी रेंज की वजह से आज Samsung एक भरोसेमंद ब्रांड बन चुका है। टीवी, रेफ्रीजिरेटर, AC, वाशिंग मशीन, स्मार्टफोन, किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्टस में सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड है। लेकिन हाल ही में कुछ ऐसा हुआ है जिससे Samsung की साख पर आंच आई है और कंपनी पर करीब 46 मिलियन डॉलर यानि कि लगभग 350 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगा है। तो आइए जानते हैं वो वजह। क्या है पूरा मामला: हाल ही में नीदरलैंड में मार्केट कंप्टीशन के नियमों के उलंघन के मामले में फंस गई है। वहां पर सैमसंग ऑनलाइन रिटेलर्स के साथ प्राइस फिक्सिंग के मामले में घिर गई है, जिसे नीदरलैंड अथॉरिटी फॉर कंज्यूमर एंड मार्केट ने बहुत गंभीरता से लिया है। सैमसंग की इस हरकत को वहां के मार्केट कम्पटीशन नियमों का उलंघन माना गया है जिसके चलते अथॉरिटी ने बुधवार को 46 मिलियन डॉलर मतलब करीब 350 करोड़ रुपये के भारी भरकम ज़ुर्माने का ऐलान किया है। नीदरलैंड में ऑनलाइन रिटेलर्स अभी भी साल 2013- 2018 वाली तय कीमत पर टीवी बेच रहे हैं। Samsung की तरफ से लगातार उन पर कीमत को बढ़ाने का दवाब बनाया जा रहा था, किसी भी ब्रांड द्वारा रिटेल प्राइस तय करना वहां के नियमों के खिलाफ है और Samsung की इस हरकत को नीदरलैंड में मार्केट कंप्टीशन के नियमों के खिलाफ माना गया। जिसके बाद नीदरलैंड की अथॉरिटी फॉर कंज्यूमर एंड मार्केट (ACM) ने ब्रांड पर जुर्माने की घोषणा कर दी है। गौरतलब है कि नीदरलैंड में रिटेलर्स अपने हिसाब से टेलिविजन की कीमत तय करने के लिए स्वतंत्र हैं। कोई भी टेलिविजन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी रिटेलर्स पर कीमत तय करने का दबाव नहीं डाल सकती है। ACM बोर्ड के चेयरमैन Martijn Snoep ने बताया कि Samsung के कीमत बढ़ाने के दबाव की वजह से रिटेलर्स को टेलिविजन की कीमत बढ़ानी पड़ी। ऐसे में ये साफ तौर पर प्राइस फिक्सिंग का मामला है जो यहां के मार्केट कंप्टीशन के नियमों की अवमानना है। बताया जा रहा है कि जांच में Samsung की तरफ से रिटेलर्स को किए गए ई-मेल और WhatsApp सबूत के तौर पर मिले हैं। जबकि इस पूरे मामले में नाराजगी जाहिर करते हुए Samsung ने कहा है कि उनकी तरफ से नियमों का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है और कंपनी ACM के फैसले के खिलाफ अपील करेगी।


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