अपने कर्मचारियों पर दिल खोल कर खर्च करने बुरे से बुरे समय में भी आगे बढ़ने के अवसर खोज लेती है, ऐसे ही Google को नंबर वन नहीं कहा जाता। अब कंपनी ने कोरोना महामारी ने भी अपने लिए अवसर खोज निकाला है। एक तरफ COVID-19 प्रतिबंध हटने के साथ, ज्यादातर लोग ऑनलाइन ट्रैवल और होटल बुक कर रहे हैं, जो Google के एडवरटाइजिंग बिजनेस के अच्छा है। वहीं दूसरी ओर Google के ज्यादातर कर्मचारी ट्रैवल नहीं कर रहे हैं बल्कि घर से कामकाज निपटा रहे हैं और यह बात भी Google के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। एक साल में बचा लिए 7,400 करोड़ रुपयेदरअसल, पहली तिमाही के दौरान, Google की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने पिछले साल की समान अवधि की तुलना में कंपनी के प्रमोशन, ट्रैवल और एंटरटेनमेंट के खर्चों में $ 268 मिलियन (लगभग 1,980 करोड़ रुपये) की बचत की है, और यह सिर्फ और सिर्फ COVID-19 की वजह से मुमकिन हुआ है। सालाना तौर पर, यह $ 1 बिलियन (लगभग 7,400 करोड़ रुपये) से अधिक होगा। इस वजह से आई खर्चों में कमी दरअसल, अल्फाबेट ने इस साल की शुरुआत में अपनी एनुअल रिपोर्ट में कहा था कि साल 2020 में एडवरटाइजिंग और प्रमोशनल खर्चों में $1.4 बिलियन (लगभग 10,360 करोड़ रुपये) की कमी आई है क्योंकि कंपनी ने महामारी के दौरान खर्चों को घटाया, रोका या कैंपेन को रीशेड्यूल और कुछ इवेंट्स को केवल डिजिटल फॉर्मेट में बदल दिया। ऐसे में ट्रैवल और एंटरटेनमेंट खर्च $371 मिलियन (लगभग 2,740 करोड़ रुपये) कम हो गया. महामारी में कंपनी का रेवेन्यू 34% तक बढ़ा
- ये बचत हजारों और कर्मचारियों को काम पर रखने के साथ आने वाली कई अन्य लागतों की भरपाई करती है। महामारी ने कंपनी को 34% रेवेन्यू बढ़ाने के बावजूद, पहली तिमाही के लिए अपनी मार्केटिंग और एडमिनिस्ट्रेटिव लागतों को प्रभावी ढंग से समान बनाए रखने में मदद की।
- Google मसाज टेबल, कैटरेड कूजिन्स और कॉर्पोरेट रिट्रीट जैसे भत्तों के लिए काफी पॉपुलर है, जिन्होंने सिलिकॉन वैली के वर्क कल्चर को बहुत प्रभावित किया है। अधिकांश Google स्टाफ ने मार्च 2020 से इन भत्तों के बिना काम किया है।
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