भारत में पिछले साल Smart Speakers की बंपर बिक्री, Amazon सबसे बड़ा ब्रैंड, देखें डीटेल्स

नई दिल्ली।दुनिया समय के साथ टेक्नॉलजी के मामले में स्मार्ट होती जा रही है और Smartphones के साथ ही Smart Speakers भी अब लोगों की पसंद बनते जा रहे हैं। इसी कड़ी में बीते साल यानी 2020 में 10 लाख से ज्यादा स्मार्ट स्पीकर्स की बिक्री हुई, यानी लोगों ने अपने घरों को स्मार्ट डिवाइसेज से से लैस करने के लिए Amazon Echo Dot, Amazon Echo Dot Mini, Google Nest, Apple Homepod, Xiaomi Mi Smart Speaker के साथ ही अन्य कंपनियों के महंगे-सस्ते स्मार्ट स्पीकर्स की खूब खरीदारी की। इन सबमें सबसे ज्यादा बिक्री Amazon Smart Speakers की हुई और ऐमजॉन इस सेगमेंट में फिलहाल इंडिया की नंबर वन कंपनी है। ये भी पढ़ें- 436 करोड़ के स्मार्ट स्पीकर्स बिकेभारत में स्मार्ट स्पीकर्स मार्केट में सबसे ज्यादा 80 फीसदी शेयर Amazon Speakers का है। यानी अगर पिछले साल भारत में 10 लाख स्मार्ट स्पीकर्स की बिक्री हुई तो उनमें 8 लाख स्मार्ट स्पीकर्स सिर्फ ऐमजॉन के ही थे। पिछले साल भारत में 436 करोड़ रुपये से ज्यादा के स्मार्ट स्पीकर्स बिके। दरअसल, ऐमजॉन के स्मार्ट स्पीकर्स पर कुछ न कुछ ऑफर और डिस्काउंट चलता ही रहता है और अन्य कंपनियों के स्मार्ट स्पीकर्स के मुकाबले ये थोड़े सस्ते मिल जाते हैं, इसलिए ऐमजॉन स्मार्ट स्पीकर्स सेगमेंट में वैल्यू और मार्केट शेयर में भारत का टॉप ब्रैंड बन गया है। ये भी पढ़ें- शाओमी टॉप-3 मेंऐमजॉन के बाद Xiaomi Mi Smart Speaker की अच्छी खासी बिक्री होती है और यह वैल्यू के अनुसार भारत में स्मार्ट स्पीकर सेगमेंट में दूसरे नंबर पर काबिज है, लेकिन बिक्री की बात करें तो Google दूसरे नंबर पर है और इसका मार्केट शेयर 11 पर्सेंट है। वहीं शाओमी का मार्केट शेयर 10 फीसदी है। शाओमी ने लॉन्च के पहले साल में ही 75 हजार से ज्यादा स्मार्ट स्पीकर्स बेच डाले, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में यह और ज्यादा अग्रेसिव होकर अपने प्रोडक्ट मार्केट में पेश कर सकती है। स्मार्ट स्पीकर्स की सबसे ज्यादा बिक्री फेस्टिवल सीजन में हुई। ये भी पढ़ें- और कई प्लेयर आएंगे इस सेगमेंट मेंबीते कुछ महीनों के दौरान Apple ने स्मार्ट स्पीकर्स सेगमेंट में भी अपनी स्थिति मजबूत की है और कंपनी ने HomePod mini smart speakers लॉन्च कर लोगों के सामने बेहतर विकल्प दे दिए हैं और जो लोग ब्रैंड को ज्यादा तवज्जो देते हैं, वो ऐपल के स्मार्ट स्पीकर खरीद रहे हैं। स्मार्ट स्पीकर सेगमेंट में भारत में ऐपल का मार्केट शेयर 2 फीसदी है। स्मार्ट स्पीकर्सं के बढ़ते दायरे को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में भारत में स्मार्ट स्पीकर्स की और ज्यादा डिमांड बढ़ने वाली है कई नई कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स मार्केट में लॉन्च कर सकती है। ये भी पढ़ें-


from Tech News in Hindi: Get Latest Gadgets & Tech News in Hindi - टेक न्यूज़, लेटेस्ट गैजेट्स न्यूज़, टेक्नोलॉजी न्यूज़ https://ift.tt/2N9Ac7o

Post a Comment

0 Comments

Featured post

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: अक्षरा-अभिमन्यु की शादी के बाद बढ़ीं मुश्किलें, शो में आया बड़ा ट्विस्ट