नई दिल्ली ऑडियो प्रोडक्ट्स का मार्केट पिछले कुछ साल में काफी बढ़ा है और भारत में भी ऑडियो वियरेबल्स काफी पॉप्युलर हैं। इंडियन यूजर्स के बीच नए स्मार्टफोन्स की तरह ही ऑडियो प्रोडक्ट्स की डिमांड भी बढ़ रही है। काउंटरपॉइंट की ओर से शेयर किया गया लेटेस्ट डेटा दिखाता है कि साल 2020 के तीसकी तिमाही में भारत के TWS मार्केट की ग्रोथ 723 प्रतिशत हुई है। इसके अलावा शाओमी, रियलमी को पीछे छोड़कर boAT आगे निकल गया है। काउंटरपॉइंट की ओर से शेयर किए गए मार्केट डेटा में सामने आया है कि हियरेबल सेगमेंट उन सेक्टर्स में शामिल रहा है, जिसपर कोरोना वायरस महामारी के चलते देखने को मिले इकॉनमिक स्लोडाउन का कोई असर नहीं पड़ा है। ज्यादातर लोग मल्टीमीडिया इंजॉय करने के लिए ज्यादा वक्त निकाल पा रहे हैं। शायद इसीलिए इस सेगमेंट में भारत में अब तक का सबसे ज्यादा शिपमेंट 2020 की तीसरी तिमाही में जुलाई से सितंबर के बीच देखने को मिला है। पढ़ें: इंडियन ब्रैंड बना नंबर-1 जुलाई-सितंबर 2020 के बीच सबसे अच्छा परफॉर्म करने वाले ब्रैंड्स की बात करें तो भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर boAT नंबर-1 ब्रैंड बना है। 18 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ boAT ने शाओमी और रियलमी को पीछे छोड़ दिया है। boAT के एयरपॉड्स 441 मॉडल को तीसरी तिमाही में बिकने वाला दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला इयरबड्स बताया गया है। इसमें वॉटर रेसिस्टेंस, बेहतर साउंड क्वॉलिटी, यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग और 25 घंटे की बैटरी लाइफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं। पढ़ें: ये कंपनियां भी टॉप-5 में दूसरी पोजीशन पर 16 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ शाओमी ने कब्जा किया। हालांकि, शाओमी की ओर से हाल ही में लॉन्च Redmi Earbuds 2C इस दौरान टॉप-सेलिंग मॉडल बनकर उभरा है। इसे 999 रुपये के प्रमोशनल प्राइस के अलावा कई एडवांस्ड फीचर के साथ उतारा गया था। रियलमी ने 12 प्रतिशत मार्केट शेयर पर कब्जा किया और तीसरी पोजीशन पर रहा। चौथी और पांचवीं पोजीशन पर JBL और ऐपल 8 प्रतिशत और 6 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ रहे।
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