वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के करीब अलीम डार, वन-डे में सबसे ज्यादा मैचों में करेंगे अंपायरिंग

पाकिस्तान-जिम्बाब्वे के बीच दूसरे वन-डे (ODI) इंटरनेशनल में अंपायरिंग करने के साथ ही अलीम डार ODI में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने का रिकॉर्ड बना लेंगे। डार ने अब तक 209 वन-डे मैचों में अंपायरिंग की है और वह रूडी कर्ट्जन के साथ बराबरी पर हैं। पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच दूसरा वन-डे रविवार को खेला जाएगा।

ICC और PCB का आभारी हूं: अलीम डार

डार ने कहा, 'जब मैंने इस प्रोफेशन को संभाला था, तब ये मुकाम हासिल करने के बारे में नहीं सोचा था। ये मेरे लिए बड़ी उपलब्धि है। मैं बस यही कहूंगा कि मैंने हर मैच में कुछ नया ही सीखा है और हर क्षण का आनंद लिया है। मैं अपने परिवार का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने मुझे सपोर्ट किया। मैं इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) का आभारी हूं। उन्होंने मुझे कई अवसर दिए, जिसकी बदौलत मैं यहां तक पहुंच सका।'

2000 में की थी अंपायरिंग की शुरुआत

डार ने अंपायरिंग करियर की शुरुआत पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच साल 2000 में खेले गए वन-डे से की थी। वहीं, टेस्ट में अंपायरिंग की शुरुआत 2003 में की थी। 2002 में डार को ICC के इंटरनेशनल पैनल ऑफ अंपायर की लिस्ट में शामिल किया गया था। 2009 से 2011 के बीच उन्हें लगातार 3 साल ICC बेस्ट अंपायर का अवॉर्ड मिला था।

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में की अंपायरिंग

52 साल के डार ने पिछले साल स्टीव बकनर के सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने के रिकॉर्ड को तोड़ा था। डार ने अब तक 132 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग की है। वहीं, टी-20 इंटरनेशनल में वह अहसान रजा के बाद दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक 46 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की है। अलीम डार के नाम तीनों फॉर्मेट मिलाकर सबसे ज्यादा 387 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग का रिकॉर्ड भी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डार ने अंपायरिंग करियर की शुरुआत साल 2000 में की थी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3egAZMP

Post a Comment

0 Comments

Featured post

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: अक्षरा-अभिमन्यु की शादी के बाद बढ़ीं मुश्किलें, शो में आया बड़ा ट्विस्ट