चीफ सेलेक्टर अरविंद डी सिल्वा से 6 घंटे पूछताछ, अगली पेशी में फाइनल के ओपनर उपुल थरंगा से सवाल-जवाब

श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंद अल्थगामागे ने 2011 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में फिक्सिंग के आरोप लगाए हैं। इसको लेकर पुलिस ने मंगलवार को तब के मुख्य चयनकर्ता अरविंद डी सिल्वा से 6 घंटे पूछताछ की है। पुलिस सूत्रों की मानें तो अगली पेशी में फाइनल के ओपनर उपुल थरंगा से पूछताछ होगी।

हाल ही में महिंदानंद अथॉरिटी को मैच फिक्स होने के कारणों की लिस्ट सौंपी थी। उन्होंने कहा था, ‘9 पन्नों में मैंने 24 संदिग्ध कारण दिए हैं, जिसकी वजह से हमें फाइनल में हार मिली।’ 2011 में अल्थगामागे ही श्रीलंका के खेल मंत्री थे।

संगकारा और जयवर्धने ने आरोपों के नकारा
वर्ल्ड कप में कप्तान रहे कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने जैसे श्रीलंका के कई पूर्व खिलाड़ी खेल मंत्री के आरोपों को खारिज कर चुके हैं। महिंदानंद द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद श्रीलंका की सरकार ने जांच बैठाई है। इसी के तहत अरविंद समेत कई खिलाड़ियों और अधिकारियों से पूछताछ हो चुकी है।

1996 वर्ल्ड कप फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे थे डी सिल्वा
श्रीलंका ने अकेला वनडे वर्ल्ड कप 1996 में जीता था। तब के फाइनल में डी सिल्वा ने 124 बॉल पर 107 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था। 1996 फाइनल में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया था। तब सनथ जयसूर्या को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। वे भी 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में फिक्सिंग की बात कह चुके हैं।

डी सिल्वा ने बीसीसीआई से जांच करने को कहा
महिंदानंद के आरोपों के बाद डी सिल्वा ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से फिक्सिंग मामले में जांच करने की बात कही है। डी सिल्वा ने कहा कि मौजूदा समय में पूरी दुनिया कोरोनावायरस से जूझ रही है। इसके बावजूद यदि बीसीसीआई की जांच में उनकी जरूरत होती है, तो वे इसके लिए भारत जाने को तैयार हैं।

भारत 28 साल बाद वर्ल्ड कप जीता था
2011 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल में टीम इंडिया श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर 28 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। इस मैच में श्रीलका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट खोकर 274 रन बनाए थे। महेला जयवर्धने ने 103, कुमार संगकारा ने 30 और कुलशेखरा ने 40 रन बनाए थे।

लक्ष्य का पीछा करते हुए मलिंगा ने सचिन और सहवाग को जल्दी आउट कर दिया था, लेकिन गौतम गंभीर (97) और फिर महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी के दम पर भारत ने दूसरी बार खिताब जीता।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत की जीत के बाद का है। श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा फिक्सिंग के आरोपों को बेबुनियाद बता चुके हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ePp8ou

Post a Comment

0 Comments

Featured post

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: अक्षरा-अभिमन्यु की शादी के बाद बढ़ीं मुश्किलें, शो में आया बड़ा ट्विस्ट