मिलिंद सोमन ने अपनी किताब में RSS का जिक्र किया, ' शाखा ने सिखाया अनुशासन और फिटनेस'

मिलिंद सोमन की किताब में RSS का जिक्र

बॉलीवुड एक्टर और मॉडल मिलिंद सोमन आजकल अपनी किताब मेड इन इंडिया को लेकर काफी चर्चा में हैं। मिलिंद ने किताब में अपने जीवन से जुड़ी कई बातों के साथ साथ RSS (राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ) को लेकर भी काफी सारी बातें कही हैं। 

एक न्यूज वेबसाइट ने किताब मेड इन इंडिया : अ मैम्योर के कुछ अंश प्रकाशक की सहमति प्रकाशित किए हैं जिसमें मिलिंद ने संघ और शाखा को लेकर अपने जीवन के कुछ हिस्सों की बात कही है।

मिलिंद ने किताब में लिखा है कि उनके पिताजी RSS के एक्टिव सदस्य थे। वे चाहते थे कि शाखा नौजवानों को अनुशासनन जीने का तरीका, फिटनेस और सोचने के ढंग में सकारात्मक बदलाव लाती थी। शिवाजी पार्क में रोज शाखा लगती थी और परिवार वाले उन्हें वहां भेजते थे। लेकिन मिलिंद शाखा में जाने से बचा करते थे और छिप जाया करते थे।

मिलिंद लिखते हैं कि शिवाजी पार्क में लगने वाली शाखा में नियमित रूप से जाना मेरा रूटीन बन गया था। ठीक उसी तरह रोज शाम को भी वाक पर जाया करता था। आज जब में मीडिया में संघ को लेकर कम्यूनल, नुकसानदेय प्रोपोगैंडा वाला कहते सुनता हूं तो मुझे आश्चर्य होता है क्योंकि संघ में मैने ऐसा कुछ नहीं देखा।

हमने हमेशा शाखा में योग, जिम, फिटनेस, दौड़, देशभक्ति गाने, संस्कृत के श्लोक और तरह तरह के गेम्स खेले। 

मिलिंद ने एक जगह लिखा है कि उनके पिताजी संघ के सदस्य रहे और हमेशा उन्होंने खुद को प्राउड हिंदू कहा। उस समय मुझे समझ नहीं आता था कि प्राउड हिंदू में गर्व करने जैसा क्या है। लेकिन वहीं मैने ये भी देखा है कि इसमे आखिर कंप्लेंट करने जैसा भी क्या है। 



from India TV: entertainment Feed https://ift.tt/3aLgipa

Post a Comment

0 Comments

Featured post

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: अक्षरा-अभिमन्यु की शादी के बाद बढ़ीं मुश्किलें, शो में आया बड़ा ट्विस्ट